चुनाव में गठबंधन की सरकार बनी तो विकास पर ब्रेक लगने की उम्मीद

लोकसभा चुनाव नजदीक है और इसको लेकर सियासत तेज है….और इसी बीच RBI के पूर्व गवर्नर और अर्थशास्त्री रघुराम राजन ने लोकसभा चुनाव 2019 के बाद बनने वाली सरकार को लेकर बड़ा बयान दिया है.

देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ सकती 

रघुराम राजन ने स्विट्जरलैंड के दावोस में चल रहे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के दौरान एक मिडीया हाउस को दिए इन्टरवू में कहा की अगर लोकसभा चुनाव में गठबंधन की सरकार बनी तो विकास पर ब्रेक लगने की उम्मीद है….अगर 2019 में गठबंधन की सरकार आती है…तो देश की अर्थव्यवस्था की रफ्तार धीमी पड़ सकती है..

देश को मजबूर नहीं मजबूत सरकार की जरूरत

राजन का ये बयान ऐसे समय में आया है जब देश भर में गठबंधन की अटकलें तेज हो रही हैं….मोदी सरकार को सत्ता से बेदखल करने के लिए कांग्रेस समेत दूसरे बीजेपी विरोधी दल एक मंच पर आकर चुनावी मैदान में जाने की योजना बना रहे हैं….हाल ही में ममता बनर्जी ने एक रैली आयोजित की थी जिसमें कांग्रेस सहित करीब 22 दलों के नेता एक मंच पर जुटे थे…गठबंधन सरकार को लेकर रघुराम राजन का यह बयान काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है…..रघुराम राजन का यह बयान पीएम मोदी के उस दावे पर सहमती लगती है जिसमें वह कहते हैं कि देश को मजबूर नहीं मजबूत सरकार की जरूरत है….

रघुराम राजन ने राजनीति में आने की बात पर क्या कहा

रघुराम राजन..RBI गवर्नर के पद से इस्तीफा देने के बाद से ही आर्थिक नीतियों को लेकर सरकार की आलोचना करते रहे हैं. तब से लेकर आज तक ये अटकलें लगती रही है कि वह राजनीति में भी कदम रख सकते हैं…लेकिन अब जा कर रघुराम राजन ने इन अटकलों पर विराम लगा दिया है..और दिए गए एक इंटरव्यू में कहा कि, ”मैं कोई राजनीतिज्ञ नहीं हूं, ये मैं कई बार कह चुका हूं, ये सब महज अटकलें हैं” उन्होंने आगे कहा,” मेरी रुचि सिर्फ टेक्नोक्रैटऔर शिक्षा के क्षेत्र में है”, यही दो क्षेत्र हैं जिनके बारे में मुझे जानकारी है. उन्होंने कहा, ‘मैंने चंद्रबाबू नायडू, राहुल गांधी से बात की है. मैं उन सभी से बात करता हूं जो मुझसे बात करना चाहते हैं. दो-तीन हफ्ते पहले मैंने वित्त मंत्री अरुण जेटली से भी बात की थी.’

नोटबंदी और जीएसटी पर रघुराम राजन ने क्या कहा

रघुराम राजन ने मोदी सरकार के दो बड़े आर्थिक फैसलों नोटबंदी और जीएसटी पर भी अपनी राय रखी…रघुराम रजान ने जीएसटी को सकारात्मक कदम बताया. वही उन्होंने नोटबंदी पर खुलकर कुछ नहीं बताया…

बता दें, कांग्रेस रघुराम राजन के नाम के सहारे मोदी सरकार को घेरती रही है….इसलिए रघुराम राजन का ये बयान बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है…इनके बयान के बाद राजनीति में और भी सियासत तेज हो गई है….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *