IND vs NZ: बीच दौरे पर विराट कोहली ने छोड़ी कप्तानी, नहीं खेलेंगे 2 ODI और T-20 सीरीज

भारतीय कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज के आखिरी दो वनडे से बाहर हो गए हैं. पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे  (31 जनवरी) और पांचवें वनडे (3 फरवरी) में वह नहीं खेलेंगे, उन्हें आराम दिया गया है. इतना ही नहीं वनडे सीरीज के बाद कीवियों के खिलाफ 6 फरवरी से शुरू होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में भी वह नहीं खेलेंगे.

विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे, जिनके पास भारतीय टीम की कप्तानी का अच्छा अनुभव है. रोहित ने 2017-2018 के दौरान 8 वनडे मैचों में भारत का नेतृत्व किया है और 7 मुकाबले जीते हैं. जबकि 12 वनडे इंटरनेशनल में से 11 में रोहित ने कप्तान के तौर पर भारत को जीत दिलाई है.

हाल में पीठ और गर्दन में तकलीफ से जूझ चुके कोहली को टीम प्रबंधन ने आराम देने का फैसला किया है. प्रबंधन वर्ल्ड कप से पहले कोई जोखिम नहीं लेना चाहता. 30 साल का यह नंबर-1 बल्लेबाज खुद को फिट रखने के लिए गंभीर है. भारत का न्यूजीलैंड दौरा खत्म होने के बाद 24 फरवरी से ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत दौरा होने वाला है.

चयन समिति और टीम प्रबंधन ने पिछले दो महीनों में विराट के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह फैसला किया. इस दौरान उन्होंने भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और द्विपक्षीय वनडे सीरीज में पहली बार जीत दिलाई.

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘पिछले कुछ महीनों में विराट के कार्यभार को देखते हुए टीम प्रबंधन और सीनियर चयन समिति का यह विचार था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से पहले उन्हें उचित आराम दिया जाना आदर्श होगा.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *