सबसे कम उम्र की अरबपति: 21 साल की उम्र में 6354 करोड़ रु. की मालकिन, जुकरबर्ग हुए पीछे

अमेरिकी की रियल्टी टीवी स्टार काइली जेनर कामयाबी का नया मुकाम हासिल करने वाली हैं. फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक, अमेरिका की काइली जेनर सबसे कम उम्र में अरबपति बन गई हैं.

शोहरत कब किसके कदम चूमती है कौन जानता है. अक्सर हम अपनी उम्र को देखते हुए प्लानिंग करते हैं, चाहे वो शुरू बिजनेस की हो या फिर नौकरी करते हुए सेविंग करने की. लेकिन, महज 21 साल की एक युवती ने यह साबित कर दिया कि शोहरत उम्र की मोहताज नहीं होती. अमेरिकी की रियल्टी टीवी स्टार काइली जेनर कामयाबी का नया मुकाम हासिल करने वाली हैं. फोर्ब्स मैग्जीन के मुताबिक, अमेरिका की काइली जेनर सबसे कम उम्र में अरबपति बन गई हैं. फिलहाल, उनकी संपत्ति 90 करोड़ डॉलर यानी करीब 6354 करोड़ रुपए है.

नंबर 1 पर जेफ बेजोस
फोर्ब्स की तरफ से जारी ताजा रेटिंग में दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में वह इस बार भी सबसे आगे हैं. बेजोस की कुल संपत्ति 131 अरब डॉलर की है. लेकिन, अगर आपसे दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति के बारे में पूछा जाए तो शायद ही कोई नाम याद हो. फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई लिस्ट में सबसे कम उम्र में अरबपति बनने वाला कोई पुरुष नहीं बल्कि महिला है. काइली जेनर दुनिया की सबसे युवा अरबपति बन गई हैं. काइली जेनर काइली कॉस्मेटिक्स की मालिकन हैं.

एक साल में कुल 360 मिलियन डॉलर की बिक्री
काइली जेनर टॉप मॉडल किम कार्दशियन की फैमिली मेंबर हैं, उन्होंने यह मुकाम कॉस्मेटिक बिजनेस से हासिल किया है. 21 साल की काइली ने तीन साल पहले काइली कॉस्मेटिक्स से बिजनेस की शुरुआत की थी. पिछले साल उनकी कंपनी 360 मिलियन डॉलर की कुल बिक्री करने में कामयाब रही. सबसे युवा अरबपति की लिस्ट में काइली ने जुकरबर्ग को पीछे छोड़ा है. जुकरबर्ग 23 साल की उम्र में अरबपति बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल हुए थे.

3 साल पहले बनाई कंपनी
काइली ने तीन साल पहले फरवरी में काइली कॉस्मेटिक नाम से कंपनी शुरू की थी. फोर्ब्स के मुताबिक, रियल्टी शोज और बिजनेस के दम पर ही उनकी कंपनी की वैल्यू 90 करोड़ डॉलर पहुंची है. जेनर का अपनी कंपनी में पूरा मालिकाना हक है. जेनर ने कंपनी की शुरुआत महज 29 डॉलर की लिप किट से की थी. काइली की कंपनी का लिप्स्टिक मैचिंग सेट और लिप लाइनर सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं.

फोर्ब्स ने बनाई कवर स्टोरी
फोर्ब्स ने पिछले साल काइली को सबसे कम उम्र में ‘सेल्फ मेड’ सबसे अमीरबनने वाली अमेरिकी महिला बताया था. फोर्ब्स ने कहा था कि अगर उनकी आय में ऐसे ही बढ़ती रहे तो अगले 3 साल में वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ देंगी. लेकिन, फोर्ब्स के आकलन के कुछ ही महीनों में काइली जेनर ने मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया. मार्क 23 साल की उम्र में सबसे युवा अरबपतियों की लिस्ट में शुमार हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *